उड़ानें बंद, पर्यटन कारोबार को झटका

कुल्लू।(भाग सिंह)भुंतर एयरपोर्ट के लिए हवाई सेवाएं बंद होने से कुल्लू-मनाली का पर्यटन कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हवाई सेवाएं बंद होने से मनाली के बड़े होटलों में करीब बीस फीसदी बुकिंग रद्द हो गई है। इसके अलावा हेली स्कीइंग पर भी इसका विपरीत असर पड़ा है। इसके अतिरिक्त भुंतर और मनाली के टैक्सी ऑपरेटरों का काम भी प्रभावित हुआ है।
होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने भुंतर एयरपोर्ट के लिए 15 अप्रैल तक हवाई सेवाएं बंद होने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि इसका मनाली के पर्यटन कारोबार पर बुरा प्रभाव पड़ा है। मनाली के बड़े होटलों में बीस फीसदी तक बुकिंग रद्द हो गई है। इस मामले को प्रदेश सरकार और पर्यटन निगम के समक्ष उठाकर शीघ्र हवाई सेवाएं शुरू करने की मांग की जाएगी। यदि शीघ्र उड़ानें शुरू न की गईं तो हाई क्लास टूरिस्ट मनाली से मुंह मोड़ लेगा।
एंबेसडर रिजार्ट के स्थानीय मैनेजर नरेंद्र राणा ने बताया कि उनके होटल में भी 20 फीसदी तक एडवांस बुकिंग कैंसल हो गई है। इसके अलावा हेली स्कीइंग को भी जोरदार झटका लगा है। उन्होंने कहा कि हेली स्कीइंग करने के लिए सैकड़ों विदेशी पर्यटक आते हैं। इन पर्यटकों को अब दिल्ली से या तो चौपार में आना पड़ेगा या फिर चार्टर विमान की व्यवस्था करनी पड़ेगी। इससे विदेश में भी कुल्लू मनाली की छवि खराब होगी। टैक्सी यूनियन भुंतर के सचिव जगदीश शर्मा ने कहा कि भुंतर में हवाई सेवाएं बंद होने से भुंतर के करीब 300 टैक्सी आपरेटरों का कारोबार पुरी तरह से ठप हो गया है। इसके अलावा मनाली के करीब 1700 टैक्सी चालकों का कारोबार भी प्रभावित होगा। उन्होंने कहा कि गत वर्ष भी हवाई सेवाएं बंद होने से भुंतर में ऑपरेटरों के करीब तीन दर्जन वाहन बिक गए थे। यदि शीघ्र हवाई सेवाएं शुरू नहीं की गईं तो कई ऑपरेटरों के वाहन बिक जाएंगे और उन्हें बेरोजगारी की मार झेलनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया लो बुकिंग के नाम पर हवाई सेवाएं बंद कर लोगों को गुमराह कर रही है। उन्होंने भुंतर के लिए शीघ्र हवाई सेवाएं शुरू करने की मांग की है।

Related posts